Monthly Archives: February 2017

pm modi mann ki baat

दिव्यांग भाई-बहन सामर्थ्यवान, दृढ़-निश्चयी होते हैं: मन की बात में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात में इसरो की सफलता पर उसे बधाई देते हुए कहा कि एक साथ 104 सैटेलाइट लॉच करके इसरो ने बड़ी कामयाबी हासिल की है, भारत के वैज्ञानिकों की सफलता को दुनिया के वैज्ञानिकों ने सराहा है। पीएम ने कहा कि हमारी सैटेलाइट ने जाते ही तस्वीरें भेजना शुरु कर दी है, इस अभियान में युवाओं और महिलाओं ने इसकी अगुवाई की है मैं उन्हें इसके लिए बधाई देता हूं।

देश को वैज्ञानिकों की जरूरत
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जरूरत है कि युवा विज्ञान में रुचि लें, हमें बहुत से वैज्ञानिकों की जरूरत है। पीएम ने कहा कि कभी-कभी समस्या भी समाधान के लिए प्रेरित करता है, कुछ दिन पहले मुंबई में बहुत बारिश हुई, कोई भी प्राकृतिक संकट आता है तो सबसे पहले गरीब उससे प्रभावित होता है, लेकिन यहां एक ऐसे घर की रचना की गई जो बारिश से होने वाली तमाम मुसीबतों से बचाता है।

डिजिधन का लोगों को मिल रहा है लाभ
पीएम ने कहा कि डिजिधन पर बड़ा बल दिखाई दे रहा है, लोग नगद से निकलकर डिजिटल ट्रांजैक्शन की ओर बढ़ रहे हैं, युवा पीढ़ि इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं, तकरीबन दो महीने हो गए हैं जिसमें प्रतिदिन लोगों को 2000 रुपए का इनाम मिलता है। अबतक डिजिधन योजना के तहत 10 लोगों को इनाम मिल चुका है, 50 हजार व्यापारियों को भी इनाम मिल चुका है, इसमें अभी तक 150 करोड़ रुपए का इनाम बांटा गया है। हर कोई इस योजना में हिस्सा ले रहा है और लोगों को इसका लाभ मिल रहा है। इनाम प्राप्त करने वालों मे 15 साल के युवा भी हैं और 65 साल के बुजुर्ग भी हैं।

125 करोड़ हाथों में भीम एप पहुंचाना है
मैं देश वासियों से, देश के युवकों से खासकर लकी ग्राहक योजना के तहत जो इनाम मिला है, आप स्वयं इसके अंबेसडर बनिए और इसे आगे बढ़ाईए, इस काम में जुड़े हुए लोग मेरे लिए भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने वाले कैडर हैं। 14 अप्रैल बाबा साहब की जयंती है, इस दिन करोड़ों रुपए का ड्रा होने वाला है, क्या आप बाबा साहब को याद रखते हुए एक काम करिए, कम से कम 125 लोगों को भीम एप डाउनलोड करना सिखाएं और उससे लेन-देन कैसे हो वह सिखाएं। मैं कहना चाहूंगा कि बाबा साहब की नींव को हमें मजबूत बनाना है। हमें 125 करोड़ हाथों तक भीम एप पहुंचाना है।

रिकॉर्ड फसल का हुआ उत्पादन
गांव की आर्थिक ताकत देश की आर्थिक ताकत को मजबूती देती है। हमारे किसानों में मेहनत करके अन्न के भंडार भर दिए हैं, इस वर्ष रिकॉर्ड अन्न का उत्पादन हुआ है और पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, हर रोज ऐसा लगने लगा कि पोंगल और वैशाखी आज ही मनाई है, इस वर्ष 2 लाख 700 टन खाद्यान्न का उत्पादन हुआ है , जोकि पिछली बार की तुलना में आठ गुना अधिक है। मैंने किसानों से गुजारिश की थी कि किसान अधिक से अधिक दाल भी पैदा करे, क्योंकि गरीबों को प्रोटीन इससे मिलता है, किसानों ने यह करके दिखाया, इसके लिए मैं उनका धन्यवाद देता हूं।

ट्विन पिट शौचालय की तारीफ
स्वच्छता अभियान आज भी जगह-जगह पर चल रहा है, ट्वायलेट पिट की सफाई में खुद एक आईएएस अधिकारी आगे आए, मैं इसके लिए उनका धन्यवाद देता हूं, ट्विन पिट ट्वायलेट छह महीने के भीतर डीकंबोज हो जाता है और यह काला सोने का काम करता है। यह किसानों के लिए एनपीके का काम करता है और कृषि क्षेत्र में बहुत ही उत्तम खाद माना जाता है।

खिलाड़ियों की तारीफ
रियो पैराओलंपिक में हमारे दिव्यांग खिलाड़ियों ने प्रदर्शन किया वह काबिले तारीफ था, लेकिन पिछले महीने भारत की ब्लाइंड टीम ने पाकिस्तान को हराकर विश्वकप अपने नाम किया, मैं उन्हें बधाई देता हूं और देश को उनपर गर्व हैं, दिव्यांगों में बहुत सामर्थ्य है। पिछले कुछ दिनों में महिला खिलाड़ियों ने रग्बी जीती मैं उन्हें भी बधाई देता हूं। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान ने नई उचाइया छुई है, 8 मार्च को जब हम महिला दिवस मनाएंगे तो हमें याद रखना होगा कि महिला शक्ति हैं, वह किसी से कम नहीं हैं, मैं महिलाओं को प्रणाम करता हू्ं।

pm-narendra-modi-manipur-rally

मणिपुर चुनाव 2017 : पीएम नरेंद्र मोदी बोले – जो काम 15 साल में नहीं हुए वह काम बीजेपी की सरकार 15 महीने में करके दिखाएगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को मणिपुर की राजधानी इम्फाल में एक जनसभा को संबोधित कर रहे हैं. 60 सदस्यों की मणिपुर विधानसभा के लिए चार और आठ मार्च को चुनाव होने हैं. इस चुनाव में सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर के रूप में देखा जा रहा है. गौरतलब है कि मणिपुर में पिछले 15 सालों से कांग्रेस है. पिछले छह महीने में कांग्रेस के कई वरिष्ठ सदस्य जिनमें मंत्री भी शामिल हैं, वे पाला बदलकर बीजेपी में शामिल हो गए हैं. हालांकि बीजेपी इस बार मणिपुर में अपने प्रमुख गठबंधन सहयोगी एनपीपी, एनपीएफ और लोक जनशक्ति पार्टी के बगैर चुनाव लड़ रही है. ये सभी पार्टियां अलग अलग चुनाव लड़ रही हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्य की मौजूदा कांग्रेस सरकार को निशाना बनाते हुए कहा कि ‘मुझे दिल्ली में ढाई साल हुए हैं लेकिन यहां मुख्यमंत्री 15 साल से बैठा है, कोई काम नहीं हुआ है. कोई विकास का काम नहीं हुआ. 15 सालों से मणिपुर लगातार नीचे गया. दिल्ली में भी उनकी सरकार थी, उसके बाद भी मणिपुर को बरबाद कर दिया गया.’

पीएम मोदी ने कहा कि मणिपुर के किसानों का नुकसान कांग्रेस ने किया. अब कांग्रेस को यहां पर एक दिन भी रहने का अधिकार नहीं है. अब इस बार कांग्रेस को पूरी तरह से साफ करना है. दिल्ली में पहली बार बीजेपी की मजबूत सरकार बनी है. इस सरकार ने सबसे पहले पूर्व भारत के विकास की बात कही. जब तक उत्तर पूर्व में विकास नहीं होगा हिंदुस्तान का विकास अधूरा रहेगा. प्राकृतिक संपदा है, लोग सामर्थ्यवान है. कानून को मानने वाले लोग है. अगर सरकार दो कदम चलती है लोग 10 कदम दौड़ने को तैयार रहते हैं. पीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की पुरानी सरकार ने राजनीति का खेल का मैदान बना दिया. एक जनजाति को दूसरे से लड़ाना यह काम कांग्रेस ने किया. चुनाव आने पर यह काम किया जाता है, विकास की बात नहीं होती. इससे मणिपुर बरबाद हुआ है.

पीएम मोदी ने वादा किया कि ‘एक बार बीजेपी को सेवा करने का अवसर दीजिए. हमें पांच साल दीजिए, उन्हें 15 साल दिए हैं. जो काम 15 साल में नहीं हुए वह काम बीजेपी की सरकार 15 महीने में करके दिखाएगी.’

मणिपुर के जवान होनहार हैं और इनका योगदान देश के विकास में होना चाहिए इसके लिए प्रयास होंगे. अटल बिहार वाजपेई की सरकार में उत्तर पूर्वी राज्यों के लिए पहली बार दिल्ली में अलग मंत्रालय बनाया. अलग बजट बनाया था. हर विभाग को यहां पर खर्च करने का आदेश दिया. इसके लिए उत्तम व्यवस्था बनाई गई. बाद में कांग्रेस आ गई और उन्होंने सब बिगाड़ दिया. यहां के लोगों को हिंदुस्तान की सेवा का अवसर देने का सवाल है जिसकी कांग्रेस ने परवाह नहीं की.

पहले यहां के मंत्री दिल्ली में बैठे रहते थे, उन्हें दिल्ली में बैठा पीएम मिलने का समय नहीं देता था. अब दिल्ली में पीएम के दरवाजे हमेशा खुले रहते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि पिछले दो साल में भारत सरकार के मंत्रियों के 90 दौरा हुआ है. मैं खुद भी यहां आया हूं और भारत सरकार की योजनाओं के बारे में सीधा हिसाब लिया.

पीएम मोदी ने कहा कि 40 साल बाद एनईसी की बैठक में कोई पीएम आया. वह मैं था. सिक्किम विकास कर रहा है क्योंकि वहां पर बीजेपी की सरकार है. बाकी उत्तर पूर्व के राज्य पीछे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने भ्रष्टाचार का खेल खेला है.

गरीबों के प्रति कांग्रेस में उदासीनता है. तो फिर कैसे गरीबों का विकास होगा. आए दिन यहां से कांग्रेस सरकारों के भ्रष्टाचार की बातें सामने आती हैं. पीएम मोदी नौकरियों को देने में भ्रष्टाचार की बात कहते हुए कहा कि हर चीज का रेट तय है. ये नौकरी चाहिए तो इतना पैसा दो, वो नौकरी चाहिए तो इतना पैसा दो…

पीएम मोदी ने कहा कि मणिपुर में ढाई गुणा ज्यादा बिजली की कमी है. यहां की सरकार सस्ती बिजली लेने को तैयार नहीं है. ताकि लोग अंधेरे में रहें, टीवी न देखें, हकीकत से दूर रहें. अगर बिजली नहीं होगी तो उद्योग नहीं लगेंगे, फिर रोजगार नहीं मिलेगा. यहां की सरकार बिजली लेने को तैयार नहीं है, विकास करने को तैयार नहीं है.

उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस में खासतौर पर उत्तर पूर्व के लोगों को नौकरी देने का प्रावधान किया है. हिंदुस्तान के और राज्यों को भी कहा कि आप भी ऐसी व्यवस्था करें.

नोटबंदी का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि लूटा माल वापस लिया जाएगा. मणिपुर के सीएम समझलें कि यहां के भ्रष्टाचार का हिसाब होगा. यहां पर राजनीति के लिए लोगों को लड़ाया गया है. ऐसे लोगों को सत्ता में रहने का अधिकार नहीं है. यहां कहते हैं कि नगाओं के साथ जो समझौता हुआ है उस पर सवाल उठाए जाते हैं. अब तक यहां के मुख्यमंत्री ने कुछ नहीं किया. अब अचानक ढेड़ साल बाद चुनाव की घोषणा के बाद झूठ फैला कर लोगों को बांटने का काम हो रहा है. हमने कांग्रेस को समझौते के बारे में सबकुछ पहले ही बताया था. अब वह इस पर सवाल उठा रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि नागाओं के साथ जो भी समझौता हुआ है उसमें मणिपुर की सीमा के साथ कोई समझौता नहीं है. यहां की कांग्रेस सरकार झूठ बोल रही है. पीएम मोदी ने कहा कि एक भी शब्द ऐसा नहीं है जो मणिपुर के खिलाफ जाता हो. कांग्रेस की सरकार लोगों में झूठ फैला रही है. यहां की सरकार की जिम्मेदारी है कि यहां के लोगों के लिए जरूरी सामान पहुंचाया जाए. वह नहीं पहुंचा रही है. ऐसी सरकार को हटा देना चाहिए. यह संविधान कहता है कि यहां के मुख्यमंत्री की यह जिम्मेदारी है, यहां के सीएम की जिम्मेदारी है. यहां की सरकार पूरी तरह फेल हो गई है.

पीएम मोदी ने कहा कि 11 मार्च को नतीजे आएंगे. और 13 तारीख को बीजेपी की सरकार बनेगी और सरकार बनते ही हर रोक को दूर किया जाएगा. हम दिखाएंगे कि सरकार कैसे चलती है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार यहां पर बंद करा रही है वहां पर रास्ता रोकने वालों को पैसा दिया जा रहा है.

narendra-modi-mann-ki-baat

‘मन की बात’ में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा – डिजिटल भुगतान भ्रष्टाचार-कालेधन के प्रसार के खिलाफ लड़ाई में मदद करेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने 29वें ‘मन की बात’ कार्यक्रम में भारतीय वैज्ञानिक समुदाय की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए कहा कि 15 फ़रवरी,2017 भारत के जीवन में बेहद गौरवपूर्ण दिवस के रूप में याद किया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि इस दिन हमारे वैज्ञानिकों ने विश्व के सामने भारत का सर गर्व से ऊँचा किया है. ISRO ने कई अभूतपूर्व मिशन सफलतापूर्वक पूर्ण किए हैं.’मंगलयान’ भेजने के बाद पिछले दिनों इसरो ने विश्व रिकॉर्ड बनाया. इसरो ने मेगा मिशन के ज़रिये एक साथ विभिन्न देशों के 104 उपग्रह अन्तरिक्ष में सफलतापूर्वक लांच किए हैं. 104 उपग्रह को अंतरिक्ष में भेजकर इतिहास रचने वाला भारत दुनिया का पहला देश बना और यह लगातार 38वाँ पीएसएलवी का सफल लांच है. भारत का उपग्रह कार्टोसैट-2डी के माध्यम से खींची हुई तस्वीरों से संसाधनों की मैपिंग, आधारभूत ढांचे की प्‍लानिंग में मदद मिलेगी.

ख़ास करके किसान को देश में जो सभी जल स्रोत है, वो कितना है,उसका उपयोग कैसे हो सकता है इन सारे विषयों पर कार्टोसेट-2डी बहुत मदद करेगा. हमारे लिये ये भी ख़ुशी की बात है कि इस सारे अभियान का नेतृत्व, हमारे युवा वैज्ञानिक, हमारी महिला वैज्ञानिक, किया है. इस सिलसिले में एक महिला शोभा जी ने एक और भी सवाल पूछा है और वो है भारत की सुरक्षा के संबंध में, भारत ने एक बहुत बड़ी सिद्धि प्राप्त की है, उसके विषय में. भारत ने रक्षा के क्षेत्र में भी बैलिस्टिक इंटरसेप्‍टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया है.

इंटरसेप्‍टर टेक्‍नोलॉजी वाले इस मिसाइल ने ट्रायल के दौरान ज़मीन से 100 कि.मी. की ऊँचाई पर दुश्मन की मिसाइल को ढेर कर सफलता पाई. दुनिया के चार या पाँच ही देश हैं कि जिन्हें ये महारत हासिल है. भारत के वैज्ञानिकों ने ये करके दिखाया. इसकी ताक़त है कि 2000 किमी दूर से भी भारत पर आक्रमण के लिये मिसाइल आती है तो ये मिसाइल अंतरिक्ष में ही उसको नष्ट कर देती है. हमारी युवा-पीढ़ी का विज्ञान के प्रति आकर्षण बढ़ना चाहिए. देश को बहुत सारे वैज्ञानिकों की ज़रूरत है. नीति आयोग एवं भारत के विदेश मंत्रालय ने 14वें प्रवासी भारतीय दिवस के समय एक बड़ी विशिष्‍ट प्रकार की प्रतिस्‍पर्द्धा की योजना की थी.

जो विशिष्ट बुद्धि प्रतिभा रखते हैं, वो जिज्ञासा को जिज्ञासा नहीं रहने देते, उनकी जिज्ञासा नई खोज का कारण बन जाती है. उनको तरजीह देने के लिए समाज उपयोगी नवाचार को आमंत्रित किया गया. ऐसे नवाचार को चिन्हित करना, उसको प्रदर्शन करना और उसको लोगों को जानकारी देना.

हमारा समाज टेक्‍नोलॉजी की तरफ उन्‍मुख हो रहा है. व्यवस्थायें टेक्‍नोलॉजी पर आधारित हो रही हैं. तकनीक हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन रही है. ‘डिजि-धन’ पर ज़ोर दिया जा रहा है, लोग नकद से डिजिटल करेंसी की तरफ बढ़ रहे हैं. भारत में डिजिटल ट्रांजेक्‍शन तेजी से बढ़ रहा है.

14 अप्रैल को डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर की जन्म-जयंती का पर्व है और अभी-अभी बाबा साहेब अम्बेडकर की 125वीं जयंती गई है. उनका स्मरण करते हुए लोगों को भीम ऐप डाउनलोड करना सिखाएं. उससे लेन-देन कैसे होती है, वो सिखाएँ और ख़ास करके आस-पास के छोटे-छोटे व्यापारियों को सिखाएँ.

हमारे देश की अर्थव्यवस्था के मूल में कृषि का बहुत बड़ा योगदान है. गाँव की आर्थिक ताक़त, देश की आर्थिक गति को ताक़त देती है. किसानों के परिश्रम से इस वर्ष रिकॉर्ड अन्न उत्पादन हुआ है. इस वर्ष देश में लगभग 2 हज़ार 700 लाख टन से भी ज्यादा खाद्यान्न का उत्पादन हुआ है. किसान परंपरागत फ़सलों के साथ-साथ देश के ग़रीब को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग दालों की भी खेती करें क्योंकि दाल से ही सबसे ज़्यादा प्रोटीन ग़रीब को प्राप्त होता है

देश के किसानों ने ग़रीबों की आवाज़ सुनी और क़रीब-क़रीब दो सौ नब्बे लाख हेक्टेयर धरती पर भिन्न-भिन्न दालों की खेती की. ये सिर्फ दाल का उत्पादन नहीं है, किसानों के द्वारा हुई मेरे देश के ग़रीबों की सबसे बड़ी सेवा है.

रियो पैरालिंपिक्‍स में हमारे दिव्यांग खिलाड़ियों ने जो प्रदर्शन किया, हम सबने उसका स्वागत किया था. वर्ल्‍ड कप के फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराते हुए लगातार दूसरी बार वर्ल्‍ड चैंपियन बन करके देश का गौरव बढ़ाया.
दिव्यांग भाई-बहन सामर्थ्यवान,दृढ़-निश्चयी होते हैं,साहसिक होते हैं,संकल्पवान होते हैं, हर पल हमें उनसे कुछ-न-कुछ सीखने को मिल सकता है.

देश का कोई भी नागरिक जब कुछ अच्छा करता है, तो पूरा देश एक नई ऊर्जा का अनुभव करता है, आत्मविश्वास को बढ़ाता है. इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि खेल हो या अंतरिक्ष विज्ञान महिलायें किसी से पीछे नहीं हैं. एशियाई रग्‍बी सेवेंस ट्रॉफी में हमारी हमारी महिला खिलाड़ियों ने सिल्‍वर मेडल जीता.

इससे पहले पिछले महीने 29 जनवरी को उन्‍होंने यह कार्यक्रम किया था. उसमें परीक्षाओं के मद्देनजर पढ़ाई करने वाले छात्रों की तैयारियों पर खास रूप से बातचीत की थी. उसमें छात्रों को उन्‍होंने स्‍माइम मोर एंड स्‍कोर मोर का नारा दिया था. इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने पिछले कार्यक्रम में गणतंत्र दिवस पर गैलेंट्री अवॉर्ड पाने वाले लोगों के परिवारवालों को शुभकामनाएं दी थीं.

हालांकि इस बार इस कार्यक्रम के साथ खास बात यह जुड़ी है कि युपी चुनावों के बीच में यह इसका प्रसारण हो रहा है. इसके लिए चुनाव आयोग से अनुम‍ति ली गई है. इसलिए इस बात की पूरी संभावना है कि कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की राजनीतिक मुद्दे पर बात नहीं होगी. वैसे आमतौर पर पीएम मोदी अपने इस कार्यक्रम में राजनीतिक मुद्दों को नहीं उठाते हैं.
उल्‍लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम का प्रसारण ग्यारह बजे से ऑल इंडिया रेडियो, दूरदर्शन और उनके ऑफिशियल वेबसाइट पर होगा.

parameswaran-iyer

वरिष्ठ IAS ने की टॉयलेट के गटर की सफाई, ‘मन की बात’ में पीएम नरेंद्र मोदी ने की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में ट्विन पिट टॉयलेट का जिक्र किया तो सोशल मीडिया पर आईएएस अधिकारी परमेश्वरम अय्यर की एक तस्वीर वायरल हो गई. इस तस्वीर में आईएएस परमेश्वरम हाथों में फावड़ा लेकर तेलंगाना के वारंगल जिला स्थित गंगादेवीपल्ली गांव में टॉयलेट के गटर की सफाई कर रहे हैं. पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के सचिव परमेश्वरम अय्यर ने 18 फरवरी को अपने ट्विटर अकाउंट से इस तस्वीर को शेयर किया था, जिसमें वे बता रहे हैं कि टॉयलेट के पिट (गटर) की सफाई करना पूरी तरह से सुरक्षित और स्वच्छ काम है. यानी वे इस तस्वीर के जरिए बताने के कोशिश कर रहे हैं शौचालयों की सफाई से घृणा करने की जरूरत नहीं है.

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि 17-18 फरवरी को हैदराबाद में टॉयलेट पिट एंपटिंग एक्सरसाइज का आयोजन किया गया. इसमें छह घरों के टॉयलेट पिट खाली करके उनकी सफाई की गई. लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए अधिकारियों ने खुद से हाथों में फावड़ा लेकर ट्विन पिट टॉयलेट के उपयोग हो चुके गड्ढों को खाली कर उन्हें दोबारा उपयोग में लाने के लायक बनाया.

मोदी ने कहा कि जब एक आईएएस अफसर खुद टॉयलेट के गड्ढे की सफाई करता हो, तो उसपर देश का ध्यान दिलाना हमारा दायित्व है. मीडिया को भी चाहिए की वह इस घटना को प्रचारित करे ताकि लोगों में जागरूकता फैल सके.

पीएम में कहा कि टॉयलेट के गड्ढों से हमें घृणा होती है. हमें अपनी सोच बदलने की जरूरत है. इसे खाद की दृष्टि से देखें तो ये एक प्रकार का काला सोना है, जो साबित भी हो चुका है.

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मादी सत्ता में आने के बाद से कही स्वच्छता पर विशेष जोर देते रहे हैं. वे देश में खुले शौच की की आदत को पूरी तरीके से बंद करना चाहते हैं. इसके लिए देश में कई स्वच्छता कार्यक्रम चल रहे हैं. साथ ही शौचालय निर्माण के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है.

shilpi-tewari

एक TWEET पर PM मोदी ने गिफ्ट किया अपना स्टोल, लड़की ने कहा- सपना तो नहीं देख रही

जनता के बीच घुलने-मिलने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर कार्यक्रमों में लोगों के साथ सेल्फी लेते नजर आते हैं. इस बार तो पीएम मोदी ने ट्विटर पर एक लड़की के मांगने पर अपना स्टोल उसे (गले में लपेटने वाला कपड़ा) गिफ्ट कर दिया. दरअसल, महाशिवरात्रि पर प्रधानमंत्री मोदी कोयंबटूर में भगवान शिव की 112 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करने पहुंचे थे. इस दौरान वे अपने गले में नीले रंग का स्टोल लपेटे हुए थे. पीएम मोदी ने जब ट्विटर पर उद्घाटन समारोह की तस्वीरें ट्वीट की तो शिल्पी तिवारी नाम के एक यूजर ने उनसे उनका स्टोल मांग लिया. @shilpitewari ने ट्वीट किया,  ‘I WANT that stole of @narendramodi!!’. इस ट्वीट को करने के बाद शायद शिल्पी भूल गई होंगी, पीएम मोदी ने उन्हें चौंका दिया.